पहला पन्ना / खबरें / गतिविधियाँ / स्काउट व गाइड / टांगराईन में स्काउट्स ऐंड गाइड के प्रथम सोपान के प्रशिक्षण शिविर का समापन

 

जमशेदपुर, 24 अक्तूबर, 2018: शिक्षा सिर्फ अपने लिए नहीं, बल्कि परिवार के लिए, समाज के लिए तथा देश के विकास के लिए हासिल करनी चाहिए।

उक्त बातें आज उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन, पोटका में चल रहे स्काउट कैंप के समापन समारोह में पोटका के प्रखंड विकास पदाधिकारी कपिल कुमार ने कही।

इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बड़े सपने देखिये और उन्हें पूरा करने में लग जाइए।

उन्होंने स्काउटिंग की सराहना करते हुए कहा कि समाज के विकास के लिए अनुशासन जरूरी है। आरंभ में विद्यालय के प्रधानाध्याक अरविंद तिवारी ने विद्यालय के कार्यक्रमों की जानकारी दी।

प्रशिक्षण शिविर के मुख्य प्रशिक्षक सह भारत स्काउट एंड गाइड के जिला संगठन आयुक्त ने कार्यक्रम का संचालन किया।

प्रशिक्षण में शामिल बच्चों ने अतिथियों के समक्ष ‘आग से बचने के उपाय’, डूब रहे व्यक्ति को बचाने तथा बीमार को अस्पताल ले जाने संबंधी संदेशों को नाटक के जरिए प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम मको सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक जय हरि सिं मुंडा, विद्यालय प्रबंधन समिति के उज्ज्वल मंडल, सुराई मांझी, वार्ड मेंबर मंगल मांझी ने भी संबोधित किया।

अंत में ग्राम प्रधान मंगल पान ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कैंप के दौरान बच्चों को रास्ता ढूँढ़ने, खाना बनाने, रस्सी का अलग-अलग ढंग से उपयोग करने आदि की भी जानकारी दी गयी।

 

 
 
 
%d bloggers like this: