पहला पन्ना / खबरें / गतिविधियाँ / स्काउट व गाइड / उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन में स्काउट्स ऐंड गाइड के प्रथम सोपान का प्रशिक्षण शिविर शुरू

 

जमशेदपुर, 21 अक्तूबर, 2018: उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन में आज भारत स्काउट्स ऐंड गाइड के प्रथम सोपान का प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ। प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी ने झंडोत्तोलन कर किया। इस दौरान जिला संगठन आयुक्त नरेश कुमार, ग्राम प्रधान मंगल पान, विद्यालय प्रबंधन समिति के उज्ज्वल मंडल, भाषा शिक्षक मेन सिंह सरदार, हेम सरदार, मोहिता टुडू आदि उपस्थित थे।

शिविर के मुख्य प्रशिक्षक नरेश कुमार ने बच्चों को स्काउटिंग से होनेवाले लाभ की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्काउटिंग अनुशासन के साथ-साथ संपूर्ण व्यक्तित्व विकास में भी सहायक होता है। प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी ने कहा कि स्काउंटिंग के जरिए बच्चों के व्यक्तित्व को निखारना कैंप का प्रमुख उद्देश्य है। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे मुखरता से अपनी बात नहीं रख पाते हैं। इस तरह का शिविर उन्हें सुनने में मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन राज्य का पहला ऐसा सरकारी विद्यालय है, जहाँ बच्चों को स्काउट्स ऐंड गाइड्स से जुड़ने की सुविधा उपलब्ध है।

 

 
 
 
%d bloggers like this: