पहला पन्ना / खबरें / सृजनात्मक / वीडियो / मंटू कुमार ने बनायी टांगराईन स्कूल पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री ‘मेरे एक कदम – ऐन इनिशिएटिव’

 

जमशेदपुर: शहर के युवा फिल्म एवं डॉक्यूमेंट्री निर्माता मंटू कुमार ने टांगराईन उत्क्रमित मध्य विद्यालय, इसके विद्यार्थियों, पठन-पाठन एवं ग्रामवासियों के सहयोग पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री बनायी है। यह डॉक्यूमेंट्री हमारे YouTube पर भी उपलब्ध है।

मंटू कुमार के अनुसार उन्होंने उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन के शैक्षणिक प्रयोगों के बारे में काफी कुछ सुना था और इसीलिए उन्होंने विद्यालय जाकर विद्यार्थियों, शिक्षकों से मिलने और वहाँ के शैक्षणिक माहौल के बारे में जानने-समझने तथा संभव होने पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने का निर्णय लिया।

इस डॉक्यूमेंट्री की शुरुआत मंटू कुमार द्वारा टांगराईन ग्राम तक पहुँचने और इसके बाद वहाँ के विद्यार्थियों, शिक्षकों, ग्रामवासियों से हुई उनकी बातचीत तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में उनसे मिली जानकारी को शामिल किया गया है।

इस डॉक्यूमेंट्री का स्क्रिप्ट मंटू कुमार ने बड़ी संजीदगी से लिखा है और पूरी फिल्म का निर्देशन एवं संपादन भी उन्होंने स्वयं ही किया है।

टांगराईन विद्यालय के विद्यार्थीगण, शिक्षक एवं ग्रामीण मंटू कुमार की इस सृजनशीलता के कायल हैं और डॉक्यूमेंट्री में उनके द्वारा प्रस्तुत की गयी विद्यालय की सकारात्मक तस्वीर के लिए उनके आभारी हैं।

 
 
 
%d bloggers like this: