पहला पन्ना / खबरें / गतिविधियाँ / टांगराईन में वीर शहीद गंगा नारायण सिंह की जयंती पर जुटे भूमिज बुद्धिजीवी

 
  • इतिहास लेखकों ने शहीद गंगा नारायण सिंह को उचित सम्मान नहीं दिया: मनोज
  • नामांकन मेला में २२ बच्चे हुए सम्मानित

जमशेदपुर, २५ अप्रैल: उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन में आज भूमिज बुद्धिजीवियों का जमावड़ा लगा। यह पहला मौका था जब किसी सरकारी विद्यालय में वीर शहीद गंगा नारायण सिंह जयंती समारोह में भूमिज समुदाय के बुद्धिजीवी एवं संस्कृतिकर्मी एकजुट हुए और भूमिज भाषा व संस्कृति के विकास का संकल्प लिया।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन में आज वीर शहीद गंगा नारायण सिंह जयंती समारोह सह नामांकन मेला का आयोजन किया गया। नामांकन मेला में सभी २२ नये नामांकित बच्चों को कॉपी व बैलून देकर अतिथियों ने सम्मानित किया।

समारोह में मुख्य अतिथि केरूप में भारत स्काउट व गाइड के जिला अध्यक्ष मनोज कुमार यादव तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में चमकता आईना के संपादक जयप्रकाश राय, उड़ीसा के ओल गुरू ओल ओनेल महेन्द्र नाथ सरदार, समाज सुधारक गुलाब सिंह, झारखंड ट्राईबल भूमिज़ काउंसिल के अध्यक्ष जितेन सरदार, सचिव व भूमिज लेखक युधिष्ठिर सरदार आदि थे।

समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि मनोज कुमार यादव ने कहा कि वीर गंगा नारायण सिंह आजादी के सच्चे नायक थे। इतिगासकारों नेे उनका मूल्यांकन सही नहीं किया। उन्हें उचित सम्मान नहीं दिया। उनके संघर्षों को आज की पीढ़ी को बताने की जरूरत है।

उन्होंने विद्यालय की ओर से बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने स्काउट एंड गािड के लिए नियमित ट्रेनर भेजने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने विद्यालय स्तर पर गणित में अव्वल आनेवाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप देने की घोषणा की।

विशिष्ट अतिथि चमकता आईना के संपादक जयप्रकाश राय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बारह वर्ष पढ़ाई के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बारह वर्ष की मेहनत के बाद हम अच्छी जिंदगी सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि यहां के बच्चे भाग्यशाली हैं।

झारखंड ट्राइबल भूमिज काउंसिल के अध्यक्ष जितेन सरदार ने मधुमक्खियों की तरह संगठित होकर भूमिज भाषा व संस्कृति के विकास के लिए कार्य करने का आह्वान किया।

भूमिज भाषा के लेखक व काउंसिल के सचिव युधिष्ठिर सरदार, ओल गुरू महेन्द्रनाथ सरदार, गुलाब सिंह सरदार, ललिता सरदार, सपन कुमार सरदार, संगचांद सरदार, विरदान सरदार, कुमार नीरू सरदार, विक्की भूमिज, सुबोध सरदार, भोला सरदार, परेशन सरदार, चरण सरदार, हेम सरदार, जुलू सरदार, सोमा सरदार, तुराई मांझी, जयहरि सिंह मुंडा, उज्ज्वल मंडल, मंगला मांजी, जितेन्द्रनाथ सरदार, मंगल पान आदि ने संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी एवं भूमिज भाषा के स्वयंसेवी शिक्षक मैनसिंह सरदार कर रहे थे।

प्रत्येक शनिवार को होती है भूमिज भाषा की पढ़ाई
उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन में भाषा प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन किया जाता है। प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में संथाली, भूमिज, बांग्ला एवं अंग्रेजी की पढ़ाई होती है। भूमिज भाषा की पढ़ाई सिदिरसाई निवासी मैनसिंह सरदार के नेतृत्व में होती है।

गणित में अव्वल छात्रों को मिलेगा स्कॉलरशिप: मनोज यादव

मुख्य अतिथि भारत स्काउट एंड गाइड के डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट मनोज कुमार यादव ने समारोह में घोषणा की कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन के कक्षा एक से कक्षा आठ तक के बच्चों को दो-दो सौ रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह सभी चार परीक्षाओं में दी जाएगी। उन्होंने बच्चों को लिखना लिखने के लिए कॉपी देने की भी घोषणा की।

 

 
 
 
%d bloggers like this: