पहला पन्ना / खबरें / सृजनात्मक / वीडियो / ‘कविता सुनाओ, पैडमैन देखो’ प्रतियोगिता केवल बालिकाओं के लिए

 
पैडमैन फिल्म में अक्षय कुमार अरुणाचलम मुरगनंथम की भूमिका में।
पैडमैन फिल्म में अक्षय कुमार अरुणाचलम मुरगनंथम की भूमिका में।

टांगराईन, पोटका, 3 फरवरी, 2018: उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन के प्रधानाध्यापक अरबिंद तिवारी ने आज कक्षा छह से लेकर आठ तक की बालिकाओं के लिए एक विशेष कविता प्रतियोगिता की घोषणा की।

यह प्रतियोगिता 10 फरवरी, 2018 को आयोजित की जाएगी। इसके तहत भाग लेनेवाली प्रतिभागियों को अपनी पसंद की कोई एक कविता कंठस्थ करनी होगी और शिक्षकों के समक्ष सुनानी होगी।

प्रतिभागी बालिकाओं को पुरस्कारस्वरूप अक्षय कुमार की नयी फिल्म ‘पैडमैन’ दिखायी जाएगी। इसके लिए उन्हें पास के शहर जमशेदपुर ले जाया जाएगा।

इस प्रतियोगिता के दो उद्देश्य हैं। एक तो बालिकाओं के अंदर से किसी के सामने कुछ बोलने-कहने में महसूस होनेवाली झिझक को दूर करना तथा उन्हें माहवारी के बारे में उपयुक्त सूचनाओं और जानकारियों से लैस करना ताकि वे अपने ग्राम में अन्य महिलाओं के लिए भी एक स्वस्थ परिवर्तन का वाहक बनें।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी स्कूल के बच्चों को बीस तक का पहाड़ा सुनाने पर जमशेदपुर शहर ले जाकर बाहुबली फिल्म दिखायी जा चुकी है और एक प्रतियोगिता में ढेर सारे बच्चों को ट्रेन की सवारी भी करायी गयी है।

यह प्रतियोगिता केवल छह से लेकर कक्षा आठ तक की बालिकाओं के लिए ही है। उल्लेखनीय है कि पैडमैन फिल्म वास्तविक जीवन के नायक अरुणाचलम मुरुगनंथम के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने सामाजिक उद्मिता की मिसाल बनते हुए सस्ते दामों पर महिलाओं के लिए पैड बनाने के तरीके का ईजाद किया है। आज उनकी पहल से हजारों महिलाएँ और बालिकाएँ लाभान्वित हो रही हैं।

 
 
 
%d bloggers like this: